seo क्या है seo की पूरी जानकारी

             seo क्या है seo की पूरी जानकारी 


अगर आपके पास एक ब्लॉग और वेब साईट है. तो आप seo का नाम जरूर सुने होंगे. हो सकता है  की आप ये जानते भी  हो की seo क्या है ? लेकिन अगर आप नहीं जानते की seo क्या है तो. आज आप ये जान  जायेंगे. की  seo क्या है. क्यकी आज हम यही जानेंगे की seo क्या है ? ये कितने प्रकार का होता है.?
दोस्तों seo का पुरा नाम है. search engine optimization. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी process है. जिसमे किसी ब्लॉग या वेबसाइट को search engine site में टॉप पर लाने की कोशिश की जाती है. simple में हम  इसको  इस तरह समझ सकते है. जब किसी ब्लॉग  या वेबसाइट को google or other search engine साईट के फर्स्ट page में  लाने की जो प्रक्रिया  अपनाई जाती है. उसे ही हम  seo कह सकते है | दोस्तों search engine optimization भी दो प्रकार का होता है. जिनके बारे में नीचे विस्तार में समझया गया है.
types of seo
1= white hat seo
२= black hat seo
1= white hat seo
freind seo में भी बहुत सारे rules होते है. इन सभी  rules को follow करके seo करना ही . white hat seo है.अगर आप उन सभी rules मे से एक भी rules को no follow किया तो ये over ऑप्टिमाइजेशन हो जायेगा | इससे आपको google और other  search engine साईट  penalize कर देंगे . जिससे ब्लॉग की ट्रैफिक  increase होने के बजाय   decrease हो जायेगी. इसिलए जब भी seo करे तो white hat seo ही करे. और उसके सभी rules को follow करे .
white hat seo भी दो प्रकार के होते है.
1 on page seo
2 off page  seo

1 on page seo

इसमें हमे अपने ब्लॉग के अन्दर ही रहे कर seo करना होता है. इसको इस तरह DEFINE किया जा सकता है.
जब   किसी blog or website का seo blog के अन्दर रह कर किया जाता है . तो उसे on page seo कहते है. एक ब्लॉग को उसके अच्छे मुकाम तक ले जाने के लिए उसका on page seo करना बहुत जरूरी है. on page seo. off page से ज्यादा Importance होते है क्युकी on page से ही हमारा ब्लॉग search engine के फर्स्ट page पर आता  है. अगर आप on page seo नहीं करते है. तो कभी भी high traffic नहीं पा  सकते. on page seo के कुछ उदाहरण इस प्रकार  है | ब्लॉग   में meta tag लगाना, title and description optimization, h1 h2 tag, image optimization,etc.
 हमने on page seo के बारे में बहुत सी पोस्ट की है. आप मेरे seo lable के पोस्ट पढ़ कर on page seo अच्छी तरह से कर सकते है.
कुछ पोस्ट का लिंक हम आपको हम आपके दे रहे है.
1 on page seo को पूरी तरह से optimize करे .
2 on page seo के 3 importance step जिसे google बहुत महत्व देता है.
3 पोस्ट title को seo freindly बनाने के 11 तरीके

2 off page seo

इसमें हमे ब्लॉग के बाहर ही seo करना होता है. इसे simple में इस तरह समझ सकते है | जब कोई webmaster अपने साईट का seo साईट से बहार होकर seo करता है. तो उसे off page seo कहते है.
जैसे-> post ko facebook पर share करना, backlink बनाना , site promotion,etc.
freinds on page seo करने का एक limit होता है. मगर off page का कोई limit नहीं होता . यह unlimited होता है. इसे आप जितना चाहे उतना कर सकते है.
off page seo का कुछ  उदाहरण इस प्रकार है.
2 black hat seo
जैसा की मैंने बताया की seo में भी कई नियम होते है. अगर इन नियमो का पालन नहीं किया तो आप black hat seo में पहुँच जायेंगे . ऐसा seo जिसे google या other search engine करने की इज़ाज़त
नहीं देता है. उस seo का करना ही black hat seo है. जैसे keyword section में एक ही शब्द बार बार लिखना पोस्ट title में repeted keyword   उपयोग करना backlink building सॉफ्टवेर use करना etc.
Black hat seo करने से कोई फयदा नहीं होने वाला है. हाँ यदि आप black hat seo  करते है. तो आपको कुछ समय के लिए अच्छी traffic जरूर मिल जाएगी.लेकिन जब google ये जान लेगा की आप गलत तरह से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा रहे है. तो google आपके  blog  को अपने search engine में blocked कर देगा. जिससे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक एक दम लो हो जाएगी. इसीलिए मैं आपसे यही कहूँगा की कभी भी black hat seo के चक्कर में न पड़े . नहीं तो आपके सारे किये कराये पर पानी फिर जायेगा.
दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे की seo क्या है. और ये कितने प्रकार के होते है.मगर फिर भी इसमें कोई शक हो तो आप हमसे comment के द्वारा पूछ सकते हो.
और हाँ अगर आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आई हो तो. इसे अपने freinds के साथ जरूर share करे . जिससे  उन्हें भी इसके बारे में पुर्री जानकारी हो जाये .


  

  
Previous
Next Post »