blog का international targeting कैसे सेट करे जाने हिन्दी में

       blog का international targeting कैसे करे 

google वेबमास्टर टूल में इतने tool available है की. अगर हम इन tool को अच्छी तरह से use करना सीख ले तो .निश्चित ही हम अपने ब्लॉग पर इसकी मदद से अच्छी traffic पा सकते है.इस article में हम उन्ही महत्वपूर्ण tool में से किसी एक tool के बारे में विस्तार से जानेंगे .इस article में हम  google webmaster tool की international targeting tool के बारे में जानेंगे . international targeting में हमे अपने ब्लॉग के लिए किसी विशिष्ट देश को select करना होता है.जब हम अपने ब्लॉग के लिए किसी देश को select कर देते है. तो google ये समझता है. की इस ब्लॉग में जो article है. वो इसी country के user के लिए है.इससे google आपके ब्लॉग को .उस country के user के लिए specify कर  देता है.जिस country को आप अपने ब्लॉग के लिये सेट किये है.
international targeting

इस तरह आपके ब्लॉग का SERP उस देश में अच्छी हो जाती है. और आपके ब्लॉग पर उसी देश के ज्यादा visitor ज्यादा आते है.
1 ब्लॉग का country target सेट करे की न करे .
इस question का answer आपके ब्लॉग के language के ऊपर निर्भर करता है. यदि आपके ब्लॉग का language उर्दू है. तो आपको अपने ब्लॉग को पाकिस्तान को target करना चाहिए .क्युकी उर्दू भाषा पाकिस्तान में ज्यादा बोली जाती है.और यदि आप के ब्लॉग का language hindi है तो आपको अपने ब्लॉग को india का target  करना चाहिए. क्युकी hindi india का राष्ट्र भाषा है. जिस कारण india में hindi बोलने वाले ज्यादा है.
इसी तरह आपको अपने ब्लॉग को country targeting ब्लॉग के भाषा के आधार पर सेट करना चाहिए.यदि आपका ब्लॉग all rounder भाषा में .मतलब की english में है तो.आपको अपने ब्लॉग लो country target सेट नहीं करना चाहिए | क्यूंकि मात्र   english ही एक ऐसी language है . जो लगभग सभी देशो के लोग जानते है.
इसिलए english website का country target करना कोई बुद्धिमत्ता नहीं है.
           2  off page seo कैसे करे
अब हम आपको बताते है. की कैसे google search consol ,में ब्लॉग का country का target सेट किया जाता है.
इससे पहले हम आपको इसके step की ओर लेकर चले .उससे पहले आपको इसके कुछ और भी बातो को जानना जरूरी है.
1 country targeting तभी कर सकते हो. जब आप top level के domain name use कर रहे हो . top level domain जैसे .com , .org, .info. etc.
2 country targeting करने से आपके blog के रैंकिंग other देश में कम हो सकती है.
अब मै आपको बताता हूँ . की इसे कैसे set करना है.
1 step = पहले search consol में log in हो.
2 step= फिर अपने site पर क्लिक करके search consol के dashbord पर जाये .
3 step = यहाँ पर right side में  search traffic पर क्लिक करे.
4 step = search traffic पर क्लिक करने के बाद | आप देखंगे की उसके नीचे कुछ option आ गई होगी .उस option मे एक जगह  international targeting लिखा होगा.
         उस पर क्लिक करे 
5 step = यह पर language चुने और .country पर क्लिक करे
6 step यहाँ पर आप देखेंगे की एक check box बना होगा इसके सामने ये लिखा होगा .”target user in” इस check box में check mark लगाये .
international targeting

       और इसी के बगल में drop down से अपनी country को चुने .और  “ save “ पर  क्लिक करे . नीचे का image देखे सब समझ में आ जायेगा .
मुझे विशवास है की आपको मेरी ये पोस्ट अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा . अगर फिर भी न समझ में आया हो तो आप हमसे . comment के through पूछ सकते हो.
हाँ तो दोस्तों  अब आपकी बारी है.. आप हमे बताये की हमारी ये पोस्ट आपको कैसी लगी.अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो .
इसे अपने दोस्तों को भी बताये

आपको ये पोस्ट भी पढ़नी चाहिए .



Previous
Next Post »